साइरस मिस्त्री कौन है? जाने पूरा जीवन परिचय-[2022]

साइरस मिस्त्री कौन है? जाने पूरा जीवन परिचय-[2022]:साइरस मिस्त्री का पूरा नाम: Cyrus Mistry का पूरा नाम साइरस पलोनजी मिस्त्री (Cyrus Pallonji Mistry) था. साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 के दिन हुआ था. साइरस मिस्त्री को लोग जब जानने लगे थे जब उन्होंने टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा जी (Ratan Tata) ने अपने चैयरमेन के पद त्याग देने के बाद उन्हें टाटा एंड संस का अध्यक्ष बना दिया था.

The Economist न्यूज़पेपर ने उन्हें दुनिया के सबसे पावरफुल बिज़नेसमेंन बताया था.

साइरस मिस्त्री कौन है

पूरा नामसाइरस पलोनजी मिस्त्री
जन्म तिथि4 जुलाई 1968 • भारत
मृत्यु4 सितंबर, 2022 (उम्र 54) • भारत
साइरस पलोनजी मिस्त्री[साइरस मिस्त्री कौन है]

साइरस मिस्त्री कौन है

साइरस मिस्त्री , का पूरा नाम साइरस पल्लोनजी मिस्त्री , (जन्म 4 जुलाई, 1968- मृत्यु 4 सितंबर, 2022, पालघर, महाराष्ट्र राज्य, भारत), भारतीय व्यवसायी, मुंबई में एक धनी व्यवसायी परिवार के वंशज ,
जिन्होंने अध्यक्ष (2012-16) के रूप में कार्य किया ) टाटा एंड संस।

पल्लोनजी मिस्त्री के साइरस मिस्त्री छोटे बेटे थे, शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप के हेड, एक ग्रुप, जिसकी शुरुआत 19वीं शताब्दी में पल्लोनजी मिस्त्री के दादा द्वारा शुरू की गई एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ करी गयी थी।

साइरस मिस्त्री की शिक्षा

इंग्लैंड में अपनी हाई शिक्षा पूरी करने से पहले साइरस ने मुंबई के प्रतिष्ठित कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में पढ़ाई की, जहां उन्होंने इंपीरियल कॉलेज, लंदन से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री और मास्टर डिग्री हासिल की।
लंदन बिजनेस स्कूल से MBA किया। 1991 में उन्होंने पारिवारिक व्यवसाय में प्रवेश किया, इसकी प्रमुख निर्माण कंपनी, शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी लिमिटेड के निदेशक बने।

उनके भाई, शापूर ने समूह के रियल एस्टेट व्यवसाय का निर्देशन किया, और उनके पिता निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में बने रहे। पल्लोनजी मिस्त्री टाटा समूह के बोर्ड में भी बैठे, जो एक अन्य प्रमुख पारसी परिवार, टाटा द्वारा नियंत्रित मुंबई स्थित एक अन्य समूह था ।

साइरस मिस्त्री का परिवार

उन्होंने अपनी मां, भारतीय मूल की एक आयरिश नागरिक, जिसका भाई एक भारतीय शिपिंग मैग्नेट था और जिसकी बहन की शादी पल्लोनजी मिस्त्री के एक चचेरे भाई से हुई थी, के कारण उसके पास एक आयरिश पासपोर्ट था।
साइरस मिस्त्री की बहनों में से एक ने रतन टाटा के सौतेले भाई और टाटा समूह के एक प्रमुख कार्यकारी नोएल टाटा से शादी की।— [साइरस मिस्त्री कौन है?]

साइरस मिस्त्रीके दो बच्चे है :-फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री

1992 में साइरस मिस्त्री ने भारत के सबसे प्रमुख वकीलों में से एक इकबाल छागला की बेटी से शादी की और उनके बेटों ने मुंबई में अपने पिता की तरह अपनी शिक्षा शुरू की।

साइरस मिस्त्री का व्यावसायिक कार्यकाल

शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी के हेड साइरस मिस्त्री के दो दशकों के दौरान , कंपनी ने बिजली संयंत्रों और कारखानों के निर्माण सहित बड़ी इंजीनियरिंग परियोजनाओं के लिए निर्माण से अपना विस्तार जारी रखा।

कंपनी ने विदेशों में भी अपना फैलाव करना जारी रखा, मध्य पूर्व और अफ्रीका में और अधिक परियोजनाएं शुरू कीं । 2006 में पलोनजी मिस्त्री टाटा समूह के बोर्ड से सेवानिवृत्त हुए और 38 वर्षीय साइरस मिस्त्री ने उनकी जगह ली। पल्लोनजी मिस्त्री समूह के सबसे बड़े शेयरधारक थे, और उनके बेटे को शापूरजी पल्लोनजी समूह के साथ टाटा कंपनियों के निदेशक के रूप में नामित किया गया था।

नवंबर 2011 में साइरस मिस्त्री को टाटा समूह का डिप्टी चेयरमैन बनाया गया था, जिसमें रतन टाट के इस्तीफा देने के एक वर्ष बाद अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया,

Output Device computer knowledge 2022

साइरस मिस्त्री की मृत्यु

मुंबई के अमीर शापूरजी पल्लोनजी खानदान के वंश साइरस मिस्त्री 2012 में 44 की उम्र में टाटा ग्रुप के अध्यक्ष बने,। साइरस मिस्त्री का रविवार को, मुंबई से लगभग 130 किमी दूर एक कार दुर्घटना में उनका समय से पहले अंत हो गया।

मुंबई के अमीर शापूरजी पल्लोनजी khandan के वंश साइरस मिस्त्री 2012 में 44 की उम्र में टाटा ग्रुप के अध्यक्ष बने,। साइरस मिस्त्री का रविवार को, मुंबई से लगभग 130 किमी दूर एक कार दुर्घटना में उनकी दर्दनाक मोत हो गयी।

कैसे हुई साइरस मिस्त्री मृत्यु

मिस्त्री अपनी कार से गुजरात से मुंबई को वापस लौट रहे थे इसी दौरान हाईवे पर उनकी कार के रोड डिवाइडर से टकराने से यह दर्दनाक हादसा हो गया।

Leave a Comment