Computer नॉलेज:आउटपुट डिवाइस [2023]

Computer नॉलेज:आउटपुट डिवाइस [2023]

1
426
output-device

Computer नॉलेज:आउटपुट डिवाइस [2023]:दोस्तों आपका स्वागत है इस नए कंप्यूटर से जुडी जानकारी वाले आर्टिकल में, हमारे स्कूल हो या कॉलेज या फिर कोई परीक्षा या सरकारी नौकरी की परीक्षा यह सवाल मेरा मतलब OUTPUT DEVICE से जुड़ा है यह पर आपको आउटपुट डिवाइस से जुडी पूर्ण और आसान शब्दों में उपलब्ध होगी और

इसमें कोई कन्फूजन या ऐसी कोई और बात ही नहीं रहेगी तो आज जुडी बातो पर चर्चा करेंगे और समझेंगे

Computer नॉलेज:आउटपुट डिवाइस [2023]
Computer नॉलेज:आउटपुट डिवाइस [2023]

आउटपुट डिवाइस का क्या मतलब क्या है?

आउटपुट डिवाइस ऐसा हार्डवेयर डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर से किसी अन्य डिवाइस या यूजर्स को डेटा भेजने के लिए किया जाता है। आमतौर पर,आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर का वो हार्डवेयर है जो कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है और फिर उस डेटा को दूसरे फॉर्मेंट में बदलता है। वह फॉर्म ऑडियो, विजुअल, टेक्स्टुअल या हार्ड कॉपी जैसे प्रिंटेड डॉक्यूमेंट हो सकता है।

आउटपुट डिवाइस के उदाहरण है मॉनिटर और प्रोजेक्टर (वीडियो), हेडफ़ोन और स्पीकर (ऑडियो), या प्रिंटर और प्लॉटर (प्रिंटिंग के लिए) हैं।

इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक इनपुट डिवाइस कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जबकि एक OUTPUT DEVICE कंप्यूटर से डेटा प्राप्त करता है।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

OUTPUT DEVICE की चार अलग-अलग श्रेणियां हैं:

  • दृश्य (Visual)
  • डेटा (Data)
  • प्रिंट (Print)
  • ध्वनि (Sound)
Type of output device
Type of output device

आउटपुट डिवाइस:

  • मॉनिटर (Monitor -LED,LCD,CRT)
  • प्रिंटर (Printers (all types)
  • प्लॉटर (Plotters)
  • वीडियो कार्ड (Video card)
  • साउंड कार्ड (Sound card)
  • प्रोजेक्टर (Projector)
  • हेडफोन (HeadPhone)
  • कंप्यूटर स्पीकर (Computer Speaker)
  • फिल्म रिकॉर्डर (Film Recorder)

इनपुट-आउटपुट दोनों डिवाइस:

  • टच स्क्रीन (Touch screen)
  • मॉडेम (Modem)
  • नेटवर्क कार्ड (Network CarOUTPUT DEVICEd)

OUTPUT DEVICE की सूची :

मॉनिटर -LED, LCD, CRT

Monitor Type
Monitor Type

मॉनिटर, जिसे आमतौर पर विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) कहा जाता है, यह कंप्यूटर का मुख्य OUTPUT DEVICE है। यह छोटे बिंदुओं से चित्र बनाता है, जिन्हें पिक्सेल(PIXEL) कहा जाता है जो एक आयताकार रूप में होते हैं। किसी इमेज या फोटो की क़्वालिटी उसके पिक्सल पर निर्भर करती है

fm whatsapp apk- Latest Version 9.45-[2023]

FACT: VDT (वीडियो डिस्प्ले टर्मिनल) और VDU (वीडियो डिस्प्ले यूनिट) मॉनिटर के वैकल्पिक नाम हैं।

मॉनिटर 3 प्रकार है

  • LED

LED का फुल फॉर्म Light Emitting  Device है।

Light emiting Device मॉनिटर के लिए छोटी , एक एलईडी मॉनिटर या एलईडी डिस्प्ले एक फ्लैट स्क्रीन, फ्लैट-पैनल कंप्यूटर मॉनिटर या टेलीविजन है। इसकी मोटाई बहुत कम है और वजन के मामले में यह हल्की है। इस और एक विशिष्ट एलसीडी (LCD) मॉनिटर के बीच वास्तविक अंतर बैकलाइटिंग है।

  • LCD

LCD का फुल फॉर्म Liquid Crystal Display है।
LCD (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) एक प्रकार का फ्लैट पैनल डिस्प्ले है जो अपने प्राथमिक संचालन में लिक्विड क्रिस्टल का उपयोग करता है । एलईडी(LED) में उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए उपयोग के मामलों का एक बड़ा और अलग-अलग सेट होता है, क्योंकि वे आमतौर पर स्मार्टफोन, टीवी, कंप्यूटर मॉनीटर और इंस्ट्रूमेंट पैनल में पाए जा सकते हैं।

  • CRT

CRT का फुल फॉर्म Cathode-Ray Tube है।
कैथोड-रे ट्यूब (CRT) एक विशेष वैक्यूम ट्यूब है जिसमें एक इलेक्ट्रॉन बीम एक फॉस्फोरसेंट वाली सतह से टकराने पर चित्र बनते हैं । पहले डेस्कटॉप कंप्यूटर डिस्प्ले के रूप में CRT का बहुत ज्यादा उपयोग करते थे लकिन अब इसका उपयोग बहुत कम हो गया। कंप्यूटर डिस्प्ले में CRT एक टेलीविज़न रिसीवर में “पिक्चर ट्यूब” के समान होता है।

Printers

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है, जिसका उपयोग कागज पर प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

TYPE OF PRINTER
TYPE OF PRINTER

प्रिंटर दो प्रकार के होते हैं –

  1. इम्पैक्ट प्रिंटर
  2. नोन-इम्पैक्ट प्रिंटर

  • इम्पैक्ट प्रिंटर के भी 2 मुख्य प्रिंटर होते है।
  • करैक्टर प्रिंटर
  • लाइन प्रिंटर

करैक्टर प्रिंटर में भी 2 मुख्य प्रकार होते है।

  1. Dot-matrix Printer (DMP)
  2. Daisy-wheel

लाइन प्रिंटर ये दो प्रकार के होते हैं –

  1. ड्रम प्रिंटर
  2. चेन प्रिंटर

  • नोन-इम्पैक्ट प्रिंटर के 3 मुख्य प्रिंटर।
  • Laser Printer
  • Inkjet Printer
  • Thermal Printer

प्रिंटर वो आउटपुट डिवाइस है जो सॉफ्टकॉपी (Digital Copy) को हार्ड कॉपी में बदलने का काम करता हैं।

प्लॉटर

प्लॉटर एक प्रिंटर की तरह एक कंप्यूटर हार्डवेयर आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग वेक्टर ग्राफिक्स को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। इसमें टोनर के बजाय, इसमें एक या एक से अधिक पेन होते है जो स्वचालित रूप से पिक्चर को बनता है, हालाँकि यह हाई क़्वालिटी में प्रिंटिंग करता है, यह बहुत बड़े स्तर की प्रिंटिंग का काम करता है।

plotter
plotter

इसका कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (CAD) के लिए बहुत उपयोग किया जाता है।

वीडियो कार्ड

एक वीडियो कार्ड एक कंप्यूटर का एलीमेंट है यह भी आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ता है, जिसे वीडियो कंट्रोलर, डिस्प्ले एडेप्टर, वीडियो बोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड या वीडियो एडेप्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक एक्सपेंशन कार्ड है, स्क्रीन पर दिखाई जा रही इमेज को कण्ट्रोल और क़्वालिटी को सुधारता है।

यहां तक ​​कि आप अब किसी भी वीडियो या इमेज को वीडियो कार्ड के बिना नहीं देख सकते। यह वीडियो की क़्वालिटी और रिफ्रेश स्पीड को तेज करता है

साउंड कार्ड

ऑडियो आउटपुट डिवाइस, साउंड बोर्ड या ऑडियो कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। साउंड कार्ड कंप्यूटर पर साउंड बनाने करने के लिए एक एक्सपेंशन कार्ड या आईसी(IC) है जिसे स्पीकर(Speaker) या हेडफ़ोन के माध्यम से सुना जा सकता है।
कंप्यूटर साउंड कार्ड को डाटा भेजता है, जो तब डेटा को वेव पैटर्न में बदलता है। ये फ्रीक्वेंसी स्पीकर द्वारा ध्वनि के रूप में आउटपुट होता हैं।

प्रोजेक्टर

Projector
Projector

प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न इमेज को स्क्रीन, दीवार या अन्य जगह पर दिखा सकता है। आमतौर पर, जिस सतह पर प्रोजेक्टर को सेट किया जाता है वो, साफ़-सपाट और हल्के सफेद रंग की होती है।

इसका उदाहरण हम सिनेमाहॉल में देख सकते है

हेडफोन

कई लोग कन्फूजन में की हेडफ़ोन (Headphone) इनपुट या आउटपुट डिवाइस हैं? जब हेडफ़ोन डिवाइस से कनेक्ट होते हैं जैसे कंप्यूटर (लैपटॉप), स्मार्टफोन, आदि से), वे कंप्यूटर से आउटपुट (प्रोसेस्ड) की गई जानकारी प्राप्त करते हैं। इसका मतलब है कि हेडफोन आउटपुट डिवाइस हैं ।

बिल्ट-इन माइक्रोफोन वाले हेडफ़ोन कंप्यूटर के अनुसार इनपुट और आउटपुट डिवाइस होते हैं।

कंप्यूटर स्पीकर

SPEAKER HINDIBURNER
speaker

कंप्यूटर स्पीकर एक आउटपुट हार्डवेयर डिवाइस है जो साउंड उत्पन्न करने के लिए कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। कंप्यूटर स्पीकर से आने वाली ध्वनि उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाने वाला सिगनल या फ्रेक्वेंसी कंप्यूटर के साउंड कार्ड द्वारा बनाया जाता है।

फिल्म रिकॉर्डर

एक फिल्म रिकॉर्डर एक डिजिटल सोर्स से इमेज को फोटोग्राफिक फिल्म में स्थानांतरित करने के लिए एक ग्राफिकल आउटपुट डिवाइस है।

इनपुट-आउटपुट दोनों डिवाइस:

दोस्तों कुछ ऐसे डिवाइस है जो इनपुट और डिवाइस दोनो ही है इसीलिए कई बार कन्फूजन हो जाता है की ये क्या है अतः आपको यह डिवाइस भी जानना जरूरी है

Network card

NIC card
NIC card

यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जिसका उपयोग नेटवर्किंग के लिए किया जाता है।

यह कंप्यूटर से डेटा भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए काम में आने वाली डिवाइस है। नतीजतन, नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (NIC) एक इनपुट और आउटपुट (I /O) डिवाइस दोनों है।

Modem

modem
modem

Modem का मतलब मॉडुलेटर/डिमोडुलेटर है।

मॉडुलेटर मॉडेम के सिग्नल को बूस्ट करता है ताकि इसे आगे बढ़ाया जा सके; यह आउटपुट का प्रकार है।
डिमॉड्यूलेशन मॉड्यूलेशन का जस्ट उल्टा है, इसलिए इसकी भूमिका मॉड्यूलेटेड सिग्नल को प्राप्त करना और इसे डिमॉड्यूलेट करना है। इसे इनपुट माना जा सकता है।

अतः यह भी इनपुट/आउटपुट(I /O) डिवाइस है।

टच स्क्रीन

Touch Screen
Touch Screen

टचस्क्रीन का उपयोग इनपुट के साथ-साथ आउटपुट डिवाइस के लिए भी किया जाता है।

यूजर्स से इनपुट प्राप्त कर रिकॉर्ड करने के लिए एक टच स्क्रीन का उपयोग किया जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस के रूप में कार्य करता है ।
इसका उपयोग यूजर्स को रिजल्ट के रूप में परिणाम प्रदर्शित करने के लिए भी किया जाता है। यहां, यह आउटपुट डिवाइस के रूप में कार्य करता है।

आउटपुट डिवाइस कैसे काम करती है?

आउटपुट डिवाइस प्रक्रिया आमतौर पर कुछ चरणों का पालन करती है:

एक इनपुट डिवाइस से कंप्यूटर को एक सिग्नल भेजा जाता है (जैसे यूजर्स माउस के साथ वीडियो के “प्ले” बटन पर क्लिक करता है)।

कंप्यूटर इनपुट को प्रोसेस करता है और फिर Output Device (जैसे मॉनिटर और स्पीकर) को एक नया सिग्नल भेजता है। आउटपुट डिवाइस सिग्नल प्राप्त करते हैं और आउटपुट प्रदर्शित करते हैं (उदाहरण के लिए मॉनिटर वीडियो दिखाता है, और स्पीकर ऑडियो सिग्नल चलाते हैं)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.